Sarkari Yojana

Haryana Police Bharti 2024: हरियाणा में पुलिस विभाग में 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती

हरियाणा सरकार ने 2024 में पुलिस विभाग में 5600 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। यह भर्ती उन युवाओं के लिए है जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और पुलिस बल में शामिल होना चाहते हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) इस भर्ती को आयोजित करेगा। इस भर्ती के अंतर्गत 5000 पद पुरुष सिपाहियों के लिए और 600 पद महिला के लिए निर्धारित हैं| इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं| आवेदक से संबंधित पूरी विस्तार से जानकारी के लिए पोस्ट अंत तक पढ़े|

महत्वपूर्ण तिथियां

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 सितंबर 2024 से शुरू होगी और 24 सितंबर 2024 तक चलेगी। इस दौरान योग्य उम्मीदवार HSSC की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पहले हरियाणा की कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) पास करना अनिवार्य है।

आयु सीमा और पात्रता

इस भर्ती में उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में विशेष छूट दी गई है। आयु में छूट का कारण यह है कि यह भर्ती लंबे समय बाद हो रही है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच है, जबकि आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों को न्यूनतम 12वीं पास होना अनिवार्य है।

Haryana Rs500 Gas Cylinder Yojana 2024

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया के अंतर्गत सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही लिखित परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद आदि में हिस्सा लेना होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों के सामान्य ज्ञान, तार्किक क्षमता और अन्य महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

आवेदन शुल्क

सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क माफ किया गया है। यह भर्ती विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने आर्थिक तंगी के कारण अन्य भर्तियों में आवेदन नहीं किया था।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद उसे जमा करना होगा और प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रख लेना चाहिए ताकि आगे की प्रक्रियाओं के लिए काम आ सके।

Important Links


, #Haryana #Police #Bharti #हरयण #म #पलस #वभग #म #12व #पस #क #लए #नकल #बपर #भरत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button